Ways to Lose Belly Fat

दोस्तों ! अगर हम नियमित रूप से चलते हैं तो हमें कई स्वास्थ्य लाभ प्राप्त हो सकते है। जिसमें तेजी से वजन घटाने भी शामिल है।

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यह कसरत का सबसे आसान और सबसे लाभदायक तरीको में से एक हैं जो हर एक व्यक्ति कर सकता है और ये हम नियमित रूप से कर सकते है।

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एक मील (1.6 किमी) चलने से लगभग 100 कैलोरी बर्न होती है। बेहतर स्वास्थ्य और तेजी से वजन घटाने के लिए रोजाना 10,000 कदम चलना चाहिए।

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दोस्तों ! चलना एकदम फ्री हैं इसके लिए किसी साधन या उपकरण की जरुरत नहीं। आजकल तो कई जगह पर पार्क बन गए है आप आसानी से वह चल सकते है।

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चलने से हमारा शरीर गरम होता हैं और इससे हमारे शरीर की कैलोरी बर्न होती हैं और वह वजन घटने में मदद करता है।

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दोस्तों ! चलने से हमारे शरीर को तो फायदा होता है और उसके साथ साथ मानसिक स्वस्थ्य के लिए भी फायदेमंद हैं जैसे तनाव और चिंता दोनों को कम करता है।

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चलने से मन प्रफुल्लित रहता हैं जिससे हमारा मन शांत रहता है और ख़ुशी को बढ़ता हैं।

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दोस्तों चलने से हमें चोंट लगने का जोखिम भी नहीं रहता और इसके साथ साथ भूख और लालसा को भी कम करता है।

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आजकल मधुमेह के मरीज़ बढ़ रहे है तो उसको भी हम चलने से नियंत्रण में ला सकते है। दिल की बीमारी जैसे दिल का दौरा पड़ना जैसे खतरे को भी कम करता है।

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