अधिक बार खाना

पर्याप्त पोषण प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है कि एक बार में तीन बड़े भोजन खाने के बजाय पूरे दिन अपने भोजन को अलग-अलग करें।

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धीरे - धीरे खाओ

धीरे-धीरे खाने का अभ्यास न केवल हमारे भोजन के आनंद को बढ़ाता है बल्कि तृप्ति की भावना को भी बढ़ाता है।

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फल आहार बढ़ाएँ

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अमेरिकी कृषि विभाग आपको हर दिन पांच से नौ सर्विंग फल और सब्जियां खाने की सलाह देता है।

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तनावपूर्ण खाने से बचें

कई बार, आपको एहसास नहीं होगा कि आप बहुत देर तक खा रहे हैं। अपने तनाव को नियंत्रित करें, खासकर यदि आप बहुत अधिक काम कर रहे हैं।

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बागवानी करें

वजन कम करने के लिए बागवानी स्वास्थ्यप्रद और सबसे अधिक आराम देने वाली चीजों में से एक है।

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अपने शरीर को हाइड्रेट रखें

जो लोग भोजन से पहले दो गिलास पानी पीते हैं, उनका वजन उन लोगों की तुलना में अधिक कम होता है जो भोजन से पहले पानी नहीं पीते हैं।

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अधिक सोना

अध्ययनों से पता चला है कि 7 घंटे से कम की नींद भूख को बढ़ाती है और भूख को उत्तेजित करती है।

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चीनी का सेवन कम करें

ज़्यादा चीनी का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा नहीं है इस लिए आप उसका काम ही इस्तेमाल करिये।

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अपने आहार में प्रोटीन शामिल करें

प्रोटीन बेली फैट को बर्न करने और वजन कम करने में मदद करता है, जिससे वजन घटाने में यह पोषक तत्वों का राजा बन जाता है।

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कम मांस खाएं

प्रोटीन बेली फैट को बर्न करने और वजन कम करने में मदद करता है, जिससे वजन घटाने में यह पोषक तत्वों का राजा बन जाता है।

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